Razo D tablet Uses in Hindi | रजो डी टेबलेट के उपयोग हिंदी में

Razo d tablet Uses in Hindi - razo d tablet डॉक्टर के पर्चे के आधार पर दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवाओं में से एक हैं।इस लेख में हम razo d tablet Uses in Hindi के बारे में बताएँगे। razo d tablet दवा का इस्तेमाल पेट में गैस ,पेट में अल्सर, एसिडिटी और भी कई चीजों से  जुडी दिक्कतों में किया जाता हैं। razo d tablet  दवा के बारे में हम पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से करेंगे इस लेख में हम आपको इस दवा से जुडी सावधानिया और razo d tablet  दवा लेने का सही तरीका बताएँगे। razo d tablet इस दवा को कैसे लेना हैं। क्या अवधि हैं। दवा से जुडी सारी जानकारी इस लेख के माध्यम बताने का प्रयास किया हैं अगर आप इस दवा के बारे में और जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

Razo D tablet Uses in Hindi | रजो d टेबलेट के उपयोग हिंदी में
Razo D tablet Uses in Hindi | रजो d टेबलेट के उपयोग हिंदी में 


 Razo d tablet के उपयोग और इसके होने  लाभ -

razo d tablet दवा के उपयोग के बारे में बताये तो razo d tablet  दवा का मुख्य उपयोग पेट में गैस ,गर्ड, एसिडिटी ,जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम और भी कई पेट से जुडी समस्या में razo d tablet  दवा का उपयोग किया हैं। आप इस दवा का सेवन डॉक्टर से सलाह के पश्चात कर सकते हैं। इसकी खुराख रोगी के लिंग ,उसकी आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास पर निर्भर करती हैं। 

किशोरावस्था से 18 वर्ष की उम्र के लिए Razo d tablet -

अगर आपकी उम्र 18 से ज्यादा या काम हैं तो आप razo d tablet  दवा का सेवन जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम के इलाज में कर सकते हैं। और भी कई पेट से जुडी दिक्कतों में इस दवा का सेवन किया जाता हैं आप अपने डॉकटर से इस बारे में सलाह लेके razo d tablet  दवा का सेवन उन दिक्कतों में भी कर सकते हैं। razo d tablet  दवा को खाने से पहले। एक कैप्सूल दिन में 1 बार अधिकतम इसकी 30MG मात्रा को डॉक्टर की सलाह पर ले सकते हैं। 

वयस्क के लिए Razo d tablet -

अगर आपकी उम्र 20 से 50 के नीचे हैं तो आप razo d tablet  दवा का इस्तेमाल जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम के इलाज में पेट से जुडी दिक्कतों में डॉक्टर की सलाह पर razo d tablet दवा का सेवन कर सकते हैं। razo d tablet  दवा का सेवन आपको खाने के पहले । 1 कैप्सूल दिन में एक बार डॉकटर की सलाह पर ले सकते हैं। 

बुजुर्ग के लिए Razo d tablet -

अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर हैं तो आपको razo d tablet  दवा का सेवन खाने से पहले दिन में 1 कैप्सूल पुरे दिन में 1 बार लेना हैं इसकी अधिकतम मात्रा 30MG से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर आप razo d tablet  दवा का सेवन पेट से जुडी दिक्कतों में करना चाहते हैं तो के बार अपने डॉकटर को अपनी समस्या से अवगत जरूर कराये। 

इन बीमारियों के होने पर  Razo d tablet  दवा का सेवन करने से बचे -

कुछ ऐसी बीमारिया हैं जिसके साथ आपको razo d tablet दवा का सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो आपको इसके साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। अगर आप नीचे बताई गई किसी भी बीमारी से ग्रसित तो आपको razo d tablet दवा का सेवन करने से बचना चाहिए। जैसे अगर आपको लिवर रोग ,गुर्दे की बीमारी ,ब्रैस्ट कैंसर ,ड्रग एलर्जी,दस्त ,लिवर रोग ,पेट में कैंसर ,ऑस्टिओपोरोसिस। अगर आप इनमे से किसी भी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एक बार अपने डॉकटर से सलाह जरूर ले बिना डॉकटर के razo d tablet दवा का सेवन बिलकुल भी ना करे खासकर ऐसी किसी प्रकार की दिक्कत होने पर। किसी भी दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले क्युकी बिना जानकारी के किसी दवा का सेवन करने से आपको इसके गंभीर साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। 

इन दवाओं के साथ ना करे razo d tablet दवा का सेवन हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट -

कुछ ऐसी भी दवाये होती हैं जिसके साथ आपको razo d tablet दवा का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपको इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अगर आप पहले से किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो। आप अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले सकते हैं। नीचे दी गई किसी भी दवा के साथ razo d tablet दवा का सेवन हानिकारक हो सकता हैं। 
मध्यम

  • Chloroquine
  1. Lariago 40 Mg Injection
  2. Lariago Suspension
  3. Lariago DS Tablet
  4. UV Lube Unims Eye Drop
  • Quinidine
  1. QUINIDINE TABLET 10S
  2. NATCARDINE 100MG TABLET 10S
  • Citalopram
  1. Feliz 40 Tablet
  2. Cipam S 10 Mg Tablet
  3. Cipam S 20 Mg Tablet
  4. Cipam S 5 Mg Tablet
  • Fluoxetine
  1. Fludac 10 Capsule
  2. Flunil 20 Capsule
  3. Flunil 10 Capsule
  4. Prodep 60 Capsule
  • Haloperidol
  1. Serenace 1.5 Mg Tablet
  2. Trancodol DT 5 Tablet
  3. Trancodol LA Injection
  4. Relinase 1.5 Mg Tablet
  • Caffeine
  1. Crocin Cold & Flu Max Tablet
  2. Sumo Cold Tablet
  3. Imol Plus Tablet
  4. Saridon Tablet
  • Codeine
  1. Codistar DX Cough Syrup 60ml
  2. Codistar DX Cough Syrup 100ml
  • Ascoril C Syrup
  1. Codistar 4 Mg/10 Mg Syrup 100ml
  • Paracetamol
  1. Hifenac D Tablet
  2. Ultracet Semi Tablet (15)
  3. Zerodol P Tablet
  4. Nucoxia P Tablet
  • Aliskiren
  1. Aliskiren Tablet
  2. Rasilez FC 150 Mg Tablet
  3. Rasilez FC 300 Mg Tablet
  4. Diligan CD Tablet MD
  • Amlodipine
  1. Cardace AM 5 Tablet
  2. Prolomet AM 50 Tablet
  3. Met XL AM 25/5 Tablet (20)
  4. Amlip 5 Tablet
  • Valsartan
  1. Cidmus 50 Tablet
  2. Valzaar H 80 Tablet (10)
  3. Valzaar H 160 Tablet (10)
  4. Cidmus Tablet
  • Olmesartan
  1. Olmat 40 Tablet
  2. Olmesar A Tablet (15)
  3. Olmesar 20 Tablet (15)
  4. Olmetime 20 Tablet

Razo d tablet दवा से होने वाले  कुछ साइड इफ़ेक्ट -

razo d tablet दवा के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हैं हलाकि किसी भी दवा के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते हैं एक बार इलाज खतम होने के बाद razo d tablet दवा के साइड इफ़ेक्ट भी अपने आप समाप्त हो जाते हैं पर फिर भी अगर आपको इसके साइड इफ़ेक्ट बने रहे हैं अपने डॉकटर से इस बारे में सलाह जरूर ले वक्त रहते अपने साइड इफ़ेक्ट का इलाज करवाए हलाकि razo d tablet दवा का उपयोग गर्भवती महिलाओं में सुरक्षित हैं और स्तनपान कराने वाली माताओं में इसके प्रभाव माध्यम हैं। फिर भी आपको एक बार डॉक्टर की सलाह की जरुरत होगी। 


निष्कर्ष -

इस लेख में बताई गई जानकारी इंटरनेट और डॉक्टरो के माध्यम से एकत्रित की गई हैं। हम किसी भी दवा को बिना डॉक्टर की सलाह के लेने की सलाह बिलकुल नहीं देते इस लेख का उद्द्श्ये आपको इस दवा से अवगत कराने का हैं। ताकि आप भी किसी भी दवा के इस्तेमाल से अनजान ना रहे आपको ये लेख केसा लगा हमे कमेंट के जरिये अपनी राये दे हमे आपके सुझाव का इंतजार रहेगा । 

धन्यवाद ,

Post a Comment

Previous Post Next Post